How to Reach Kamakhya Temple in Assam | KamakhyaLife

कैसे पहुंचे देवी कामाख्या के दरबार?


माता कामाख्या या माँ कामेश्वरी इच्छा की देवी हैं और इनका प्रसिद्ध मंदिर उत्तर-पूर्व भारत में असम राज्य की राजधानी गुवाहाटी के पश्चिमी भाग में नीलाचला पहाड़ी के मध्य में स्थित है। देवी कामाख्या मंदिर को धरती पर स्थापित 51 शक्तिपीठों में सर्वाधिक पवित्र और प्राचीन माना जाता है। यह भारत में व्यापक रूप से प्रसिद्ध शक्तिशाली तांत्रिक क्रियाओं का केंद्रबिंदु है। अगर आप देवी कामाख्या के दर्शन के लिए कामाख्या मंदिर जाना चाहते है तो आप इन मार्गों का उपयोग करके मंदिर पहुँच सकते है। 

 

कैसे पहुंचे कामाख्या मंदिर?

कामाख्या मंदिर पहुँचने के तीन मार्ग है, वायु, ट्रैन एवं सड़क। 

 

ट्रेन द्वारा कामाख्या मंदिर कैसे पहुंचे?

कामाख्या देवी मंदिर का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन कामाख्या है जो मंदिर से मात्र 6 किमी. की दूरी पर स्थित है। देश के अधिकांश रेलवे स्टेशनों से कामाख्या रेलवे स्टेशन के लिए रेल न मिलने पर आप असम के गुवाहाटी के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन से कामाख्या देवी मंदिर की दूरी सिर्फ 8 किमी. है। यहाँ उतरकर आप कामाख्या देवी मंदिर के लिए बस या ऑटो ले सकते है।

 

बस द्वारा कामाख्या मंदिर कैसे पहुंचे? 

अगर आप कामाख्या देवी मंदिर माँ के दर्शन करने के लिए जाना चाहते हैं, तो आपको अपने शहर या राज्य से गुवाहाटी के लिए बस मिल जाएगी, लेकिन अगर आपके अपने शहर या राज्य से कामाख्या मंदिर के लिए या गुवाहाटी के लिए सीधी बस नहीं मिल रही है, तो आप पश्चिम बंगाल के कोलकाता, मालदा, नई जलपाईगुड़ी और हावड़ा आदि से गुवाहाटी के लिए बस ले सकते है।

 

वायुमार्ग द्वारा कामाख्या मंदिर कैसे पहुंचे?

यदि आप समय की बचत करते हुए जल्दी कामाख्या मंदिर पहुंचना चाहते है तो आप वायुमार्ग द्वारा भी कामाख्या मंदिर जा सकते है। इस मंदिर के सबसे नजदीक एयरपोर्ट गुवाहाटी है जिसकी दूरी मंदिर से 20 किमी है। कामाख्या मंदिर के लिए आप दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई और भारत के अन्य बड़े शहरों से फ्लाइट्स पकड़ सकते हैं।



Related Articles



Get Detailed Consultation in Just ₹499
Talk to our Astrologer over the call and discuss regarding your concerns. Get complete solution for your problem.

Trending Products